इधर भाजपा का पोस्टरबॉय भड़का

राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी ने एक पोस्टर जारी कर नया विवाद छेड़ दिया है। पोस्टर पर लिखा है–19 हजार से अधिक किसानों की जमीनें नीलाम, नहीं सहेगा राजस्थान। इस पोस्टर में एक किसान की तस्वीर नजर आ रही है। ये किसान जैसलमेर के रहने वाला है। उसने दावा किया है कि उस पोस्टर में लगा फोटो उन्हीं का है जो बिना इजाजत के भाजपा द्वारा इस्तेमाल किया गया है। किसान का ये भी कहना है कि उस पर न तो कोई कर्जा है और न ही उसकी जमीन नीलाम हुई है। वह 200 बीघा जमीन का मालिक है। किसान के परिजन भाजपा पर मानहानि का केस करने की बात कह रहे हैं।

70 वर्षीय किसान का नाम माधुराम जयपाल है जो जैसलमेर के रामदेवरा क्षेत्र के रिखियों की ढाणी में अपने परिवार संग रहते हैं। माधुराम का कहना है कि उनके गांव के एक युवक से उन्हें पोस्टर पर अपनी फोटो लगी होने की बात पता चली। उस युवक ने जयपुर में कई जगहों पर यह बैनर लगा देखा। उसने बैनर का फोटो लेकर गांव के एक वॉट्सऐप ग्रुप में शेयर किया। इसी ग्रुप में किसान का बेटा जुड़ा है। उसने यह मैसेज देखा तो अपने पिता को बताया। पहले तो बेटे द्वारा बताने पर वे समझ नहीं पाए, क्योंकि बैनर में जमीन नीलामी की बात थी, लेकिन उनकी तो कोई जमीन ही नीलाम नहीं हुई। माधुराम का कहा, मेरी फोटो बिना वजह लगा दी गई है। मुझसे पूछा तक नहीं गया। मेरे ऊपर कोई कर्जा नहीं है। इस फोटो को हटाओ। मैं भाजपा वालों को नहीं जानता।

किसान व उनके परिजनों द्वारा दी जानकारी के अनुसार दो महीने पहले दो लड़के ढाणी में आए थे, जिनका नाम उन्हें याद नहीं है। उनके पास बड़े-बड़े कैमरे थे। उन्होंने कहा था कि वो खराब फसलों की रिपोर्ट बनाने आए हैं। फसल खराब होने पर सरकार की ओर से क्लेम दिया जाएगा। शायद उन लोगों ने धोखे से फोटो ले ली है। उस समय उन दोनों लड़को ने भाजपा या उसके अभियान के बारे में कुछ नहीं बताया था। माधुराम की फोटो भाजपा के पोस्टर पर लगी है, यह बात सबसे पहले 23 सितंबर को सामने आई। उस दिन रामदेवरा के अशोक जयपाल जयपुर आए थे। उन्होंने फोटो देखी और श्री डाली बाई समाधि ग्रुप में शेयर की और लिखा कि जयपुर में माधो बा छायोड़ा है। किसान माधूराम जयपाल के 3 बेटे हैं। सबसे बड़े भूराराम, उनसे छोटो गोविंदराम और सबसे छोटे जुगताराम। बड़े बेटे भूराराम ने कहा कि जब से यह बात सामने आई है मेरे पिताजी टेंशन में रहते हैं। मुझे बार-बार पूछते हैं कि उस फोटो का क्या हुआ। हटी कि नहीं। भाजपा वालों से निवेदन करता हूं कि मेरे पिताजी की फोटो हटा दें। हमारी बदनामी हो रही है।

जब भाजपा जिलाध्यक्ष चंद्रप्रकाश शारदा से इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि ये सभी पोस्टर स्टेट लेवल टीम से बनवाए गए हैं। इस मामले को लेकर अब कांग्रेस भी भाजपा को घेर रही है। कांग्रेस जिलाध्यक्ष उम्मेद सिंह तंवर ने बताया कि भाजपा हमेशा झूठ बोलती है और अब उनके झूठ का पर्दाफाश हो गया है। किसान के परिजन भाजपा पर मानहानि का दावा भी करेंगे।

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.